Gk QuiZ भारत के सभी महान हस्तियों के समाधि स्थल - Quiz GyAAnigk

Latest

Search...

सोमवार, 30 मई 2022

Gk QuiZ भारत के सभी महान हस्तियों के समाधि स्थल

GK QuiZ भारत के सभी महान हस्तियों एवं महापुरुषों के समाधि स्थल - QuiZ GyAAnigk


तो कैसे हो आप सब लोग उम्मीद करता हूं ठीक ही होंगे।

दोस्तों अगर आप नीचे में दिए गए सभी सवालों का हल कर लेते हैं तो आपकी तैयारी UPSC, SSC, Railway, NDA, RAS, CDS, States PSC और बैंकिंग जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत अच्छी है। अगर आपने कुछ सवालों के जवाब गलत दीये हैं तो आपको थोड़ी सी और प्रयास करने की जरूरत है।



इस साइट में हम उन सवालों को जोड़ने का प्रयास करते हैं जो आपके आने वाले सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं [UPSC, SSC, Railway, States PSC और बैंकिंग जैसी परीक्षाओं] में आ सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपने इस क्विज का मुख्य पोस्ट भारत के सभी महान हस्तियों एवं महा पुरुषों के समाधि स्थल Pdf Download - GyAAnigk पढ़ लिया होगा।

आज के इस पोस्ट Play QuiZ Of भारत के सभी महान हस्तियों एवं महा पुरुषों के समाधि स्थल - QuiZ GyAAnigk में हमनें भारत के सभी महान हस्तियों एवं महा पुरुषों के समाधि स्थलों से जुड़े प्रश्नों को हल करने का प्रयास किया है।

तो चलिए शुरू करते हैं!!


Gk QuiZ Questions Of भारत के सभी महान हस्तियों एवं महापुरुषों के समाधि स्थल - QuiZ GyAAnigk

 

1. अभय घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     

ANSWER= (A) मोरारजी देसाई
Explain:- मोरारजी देसाई जी भारत के चौथे प्रधानमंत्री (सन् 1977 से 79) थे। इनका जन्म 29 फ़रवरी 1896 को गुजरात में हुआ था तथा उनका देहावसान 10 अप्रैल 1995 को हुआ।मोरारजी देसाई जी एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न एवं पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया है। मोरारजी देसाई जी प्रथम प्रधानमंत्री थे जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बजाय अन्य दल से थे।


 

----------------------------


2. शांतिवन किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (C) जवाहरलाल नेहरु
Explain:- 

 

----------------------------


3. विजय घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (A) लाल बहादुर शास्त्री
Explain:- लाल बहादुर शास्त्री जी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 मुगलसराय में हुआ था, इनका देहावसान 11 जनवरी 1966 ताशकंद, सोवियत संघ रूस में हुआ। शास्त्री जी ने काशी विद्यापीठ से शास्त्री की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान देश का नेतृत्व किया। उनका नारा "जय जवान, जय किसान" युद्ध के दौरान बहुत लोकप्रिय हुआ।

 

----------------------------


4. वीर भूमि किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (D) राजीव गांधी
Explain:- राजीव गांधी जी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था तथा उनका देहावसान 21 मई 1991 में हुआ। राजीव गांधी जी भारत के 6 वें प्रधान मंत्री हैं। राजीव गांधी जी सबसे कम उम्र के भारतीय प्रधानमंत्री बनने वाले प्रथम व्यक्ति हैं इन्होंने 40 की उम्र में प्रधान मंत्री का पदभार संभाला था।

 

----------------------------


5. जननायक स्थल किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     A) चन्द्र शेखर
     
     
     
ANSWER= (A) चन्द्र शेखर
Explain:- चन्द्र शेखर सिंह एक भारतीय राजनेता थे जिन्होंने 10 नवंबर 1990 और 21 जून 1991 के बीच भारत के आठवें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। चन्द्र शेखर जी का जन्म 19 April 1927 को हुआ था तथा उनका देहावसान 8 July 2007 में हुआ। उन्होंने पहली बार 1967 में लोकसभा में प्रवेश किया। वह निहित स्वार्थों के खिलाफ लड़ाई में अपने दृढ़ विश्वास और साहस के लिए 'युवा तुर्क' के रूप में जाने जाते थे।

 

----------------------------


6. शक्ति स्थल किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (C) इंदिरा गांधी
Explain:- इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी एक भारतीय राजनेता थीं। वह पहली और आज तक, भारत की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री हैं। इंदिरा गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी हैं। इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी जी का जन्म 19 November 1917 को हुआ था तथा उनका देहावसान 31 October 1984 में हुआ।

 

----------------------------


7. चैत्यभूमि किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (A) बीआर अंबेडकर
Explain:- भीमराव रामजी अंबेडकर, जिन्हें बाबासाहेब अम्बेडकर के रूप में भी जाना जाता हैै। भीमराव रामजी अंबेडकर भारतीय न्यायविद्, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया। बीआर अंबेडकर जी का जन्म 14 April 1891 को हुआ था तथा उनका देहावसान 6 December 1956 में हुआ।

 



----------------------------


8. अभय घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (B) मोरारजी देसाई
Explain:- मोरारजी देसाई एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे और 1977 और 1979 के बीच भारत के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की। इनका पूरा नाम मोरारजी रणछोड़जी देसाई। मोरारजी देसाई जी का जन्म 29 February 1896 को हुआ था तथा उनका देहावसान 10 April 1995 में हुआ।

 

----------------------------


9. नारायण घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (C) गुलजारी लाल नंदा
Explain:- गुलज़ारीलाल नंदा एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। वह दो बार छोटी अवधि के लिए भारत के कार्यवाहक प्रधानमंत्री थे। गुलजारी लाल नंदा जी का जन्म 4 July 1898 को हुआ था तथा उनका देहावसान 15 January 1998 में हुआ।

 

----------------------------


10. राज घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (B) महात्मा गांधी
Explain:- मोहनदास करमचंद गांधी एक भारतीय वकील, उपनिवेशवाद विरोधी राष्ट्रवादी और राजनीतिक नैतिकतावादी थे, जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के लिए सफल अभियान का नेतृत्व करने के लिए अहिंसक प्रतिरोध को नियोजित किया था, और बदले में दुनिया भर में नागरिक अधिकारों और स्वतंत्रता के लिए प्रेरित आंदोलनों का नेतृत्व किया। महात्मा गांधी जी का जन्म 2 October 1869 को हुआ था तथा उनका देहावसान 30 January 1948 में हुआ।

 

----------------------------


11. संघर्ष स्थल किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (D) देवीलाल
Explain:- उन्होंने 1932 के आंदोलन में हिस्सा लिया और उन्हें सदर दिल्ली थाने में रखा गया। 1938 में उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का प्रतिनिधि चुना गया। चौधरी देवीलाल एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1989 से 1991 तक भारत के 6 वें उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। देवीलाल जी का जन्म 25 September 1915 को हुआ था तथा उनका देहावसान 6 April 2001 में हुआ।

 

----------------------------


12. कर्म भूमि किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (A) शंकर दयाल शर्मा
Explain:- उन्होंने 1986 में पंजाब छोड़ दिया और महाराष्ट्र में अपनी अंतिम गवर्नरशिप ली। वह 1987 तक महाराष्ट्र के गवर्नर रहे जब उन्हें भारत के आठवें उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के अध्यक्ष के रूप में 5 साल के कार्यकाल के लिए चुना गया था। शंकर दयाल शर्मा 1992 से 1997 तक सेवारत भारत के नौवें राष्ट्रपति थे। शंकर दयाल शर्मा जी का जन्म 19 August 1918 को हुआ था तथा उनका देहावसान 26 December 1999 में हुआ।

 

----------------------------


13. किसान घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (B) चरण सिंह
Explain:- 1938 में उन्होंने विधानसभा में एक कृषि उपज मंडी विधेयक पेश किया जो 31 मार्च 1938 को द हिंदुस्तान टाइम्स ऑफ दिल्ली के मुद्दों में प्रकाशित हुआ था।इस विधेयक का उद्देश्य किसानों के हितों की रक्षा करना था। चौधरी चरण सिंह भारत के 5 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया है। इतिहासकार और लोग उन्हें अक्सर 'भारत के किसानों का चैंपियन' बताते हैंचरण सिंह जी का जन्म 23 December 1902 को हुआ था तथा उनका देहावसान 29 May 1987 में हुआ।

 

----------------------------


14. महाप्रयाण घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (A) डॉ. राजेंद्र प्रसाद
Explain:- डॉ. राजेंद्र प्रसाद जी ने 1906 में बिहारी छात्र सम्मेलन बनाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। और संविधान सभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया जिसने भारत के संविधान का draft तैयार किया। राजेंद्र प्रसाद एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता, वकील, विद्वान थे और भारत के पहले राष्ट्रपति थे। वे प्रशिक्षण द्वारा एक भारतीय राजनीतिक नेता और वकील थे। डॉ. राजेंद्र प्रसाद जी का जन्म 3 December 1884 को हुआ था तथा उनका देहावसान 28 February 1963 में हुआ।

 

----------------------------


15. निगंबोध घाट किस महान हस्ति का समाधि स्थल है?

     
     
     
     
ANSWER= (D) कृष्णकांत
Explain:- कृष्णकांत भारत के दसवें उपराष्ट्रपति थे।  इससे पहले, वह 1990 से 1997 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल थे। वह चंडीगढ़ से लोकसभा के सदस्य थे, और हरियाणा से राज्यसभा के सदस्य थेे। कृष्णकांत जी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, जनता पार्टी और जनता दल के संसदीय और संगठनात्मक विंग में महत्वपूर्ण आधिकारिक पदों पर रहे हैं। कृष्णकांत जी का जन्म 28 February 1927 को हुआ था तथा उनका देहावसान 27 July 2002 में हुआ।



----------------------------

उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट GK QuiZ भारत के सभी महान हस्तियों एवं महापुरुषों के समाधि स्थल - QuiZ GyAAnigk हल करके भारत के सभी महान हस्तियों एवं महान पुरुषों के समाधि स्थलों के प्रश्नों बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी।


तो 
और नीचे में दिए गए Green WhatsApp बटन में क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें Because "SHARING IS CARING🥺 आपकी बड़ी मेहरबानी होगी 🙏🏻🙏🏻।





नोट :- अगर कुछ इसमें त्रुटि है तो जरूर बताएं ताकि हम उसे सुधार सकें धन्यवाद।


-----------------------------
🙏🏻 JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL 🙏🏻
-------------------------------

1 टिप्पणी:

  1. आपके quiz का पहले question का ही answer wrong तो क्रप्या करके quiz चेक करके ही उपलोड करे | थ्न्येवाद

    जवाब देंहटाएं